विश्व सर्वहारा की महान नेता कामरेड क्लारा जेटकिन

August 3, 2022 0 By Yatharth

165वें जन्मदिन पर उनकी रचना ‘फासीवाद की सामाजिक बुनियाद’ का अंश

मेरे इस मामले में एकदम विपरीत विचार हैं और मैं जानती हूं कि वैसे ही हर एक कम्युनिस्ट के होंगे। हम फासीवाद को, खास तौर से, पूंजीवादी अर्थव्यवस्था के सड़न और बिखराव की अभिव्यक्ति और बुर्जुआ राज सत्ता के विघटन के लक्षण के रूप में देखते हैं। हम फासीवाद से केवल तब ही लड़ सकते हैं जब हम ये जान लें कि ये समाज के ऐसे बहुत बड़े हिस्से को, जो अपने अस्तित्व के लिए मौजूद सामाजिक सुरक्षा को खो चुका है और उसके साथ ही सामाजिक व्यवस्था में जिसका भरोसा डिग चुका है, भड़काता है और बहाकर ले जाता है। फासीवाद की जड़ें, असलियत में, पूंजीवादी अर्थव्यवस्था और बुर्जुआ राज्य के विघटन में मौजूद होती हैं। युद्ध-पूर्व काल के पूंजीवाद में ही कई बुर्जुआ परतों के सर्वहाराकरण के लक्षण मौजूद थे। युद्ध ने तो पूंजीवादी अर्थव्यवस्था की जड़ों को ही झकझोर डाला है। ये सिर्फ सर्वहारा की भयानक कंगाली में ही नजर नहीं आता बल्कि मध्य वर्ग, उच्च मध्य वर्ग के बहुत बड़े हिस्से के सर्वहाराकरण, छोटे किसानों की भयावह बदहाली और साथ ही ‘बुद्धिजीवियों’ में व्याप्त तनाव तथा निराशा से भी जाहिर होता है। बुद्धिजीवियों की हालत सचमुच बहुत ही दयनीय है क्योंकि युद्ध-पूर्व पूंजीवाद ने ऐसे कदम उठाए और इन बुद्धिजीवियों को ज़रूरत से इतनी ज्यादा तादाद में पैदा किया कि उन्हें महसूस हो गया कि उनकी अब जरूरत नहीं रह गई है। पूंजीपति, बौधिक क्षेत्र के मजदूरों की थोक आपूर्ति बेतहाशा बढ़ाना चाहते थे जिससे उनमें तीव्र प्रतियोगिता पैदा हो जिससे उनकी मजदूरी, मुझे माफ करें, वेतन कम किए जा सकें। ये ही वो तबका था जिसमें से साम्राज्यवाद ने विश्व युद्ध के समर्थन लिए वैचारिक पहलवानों की भर्ती की। आज ये सभी सामाजिक परतें अपनी उन आशाओं को टूटते हुए देख रही हैं जो उन्होंने युद्ध से संजोई थीं। इनकी स्थिति बहुत ही बुरी तरह खराब हो चुकी है। ये बात उन्हें पूरी तरह तोड़ डाल रही है कि उनके अस्तित्व की वो सुरक्षा ही तहस-नहस हो चुकी है जो युद्ध से पहले मौजूद थी। 

मेरा ऐसा निष्कर्ष सिर्फ जर्मनी के हालात पर ही आधारित नहीं हैं जहां बुर्जुआ बुद्धिजीवी मजदूरों से भी कहीं ज्यादा कंगाली की हालात में हैं। नहीं, आप इटली की तरफ देखिए जिसकी मैं थोड़ी देर में चर्चा करुंगी, जहां अर्थव्यवस्था की पूरी बर्बादी लोगों को निर्णायक रूप से फासीवाद की ओर धकेल रही है। इससे अलग एक दूसरे यूरोपीय देश की बात करते हैं जो युद्ध से पूरी तरह बर्बाद होने से बच गया; इंग्लैंड। वहां आज प्रेस और सामाजिक जीवन में ‘नए गरीब’ वर्ग के बारे में सिर्फ इतना ही कहा जा रहा है कि तुम्हारा ऐसा हाल छोटे से ‘नए धनी’ वर्ग द्वारा लूटे गए बेहिसाब मुनाफे और विलासिता के कारण हुआ है। अमेरिका में समाज की एक बहुत बड़ी परत की कंगाली की परिणति वहां सशक्त किसान आन्दोलन के रूप में हुई। मध्य वर्ग की हालत हर एक देश में निश्चित रूप से बहुत ही दयनीय हो चुकी है। कुछ देशों में तो हालात इतने गंभीर रूप से खराब हुए कि ये सामाजिक टटपूंजिया परतें पूरी तरह कुचल दी गई हैं और एकदम नष्ट होकर विलुप्त ही हो गई हैं। 

इस सबका परिणाम है कि असंख्य लोग हैं जो आज जिंदा रहने, भोजन का जुगाड़ करने और समाज में किसी तरह टिके रहने की नई संभावनाएं तलाश रहे हैं। उनकी तादाद, उनमें निम्न और मध्यम ग्रेड की सरकारी नौकरी करने वालों और पब्लिक सेक्टर में कार्यरत कर्मचारियों के जुड़ जाने से बढ़ती ही जा रही है। ऐसा उन देशों में भी हो रहा है जो युद्ध जीत चुके हैं जहां पहले के अधिकारियों और बाबुओं को आज ना काम है ना कोई व्यवसाय है। ऐसे विशिष्ट लोगों के रूप में फासीवाद को एक ऐसी सेना मिल गई है जो उसे एक राजशाही रंग प्रदान कर रही है। लेकिन हम फासीवाद की प्रकृति को अकेली इन परिघटनाओं के द्वारा उत्पन्न आर्थिक दबाव के प्रभाव के रूप से ही पूरी तरह नहीं जान सकते, क्योंकि सरकारों का वित्तीय संकट और उसका कम होता जाता रुतबा इसे बहुत ही ज्यादा बढ़ा देता है।

[रिपोर्ट का अंतिम अनुछेद]

हर एक सर्वहारा को समझना होगा कि वो पूंजीवाद का या जो भी तुर्रम खां सत्ता हो उसका एक उजरती-गुलाम, हवा और पूंजीवाद की आंधी में उड़ जाने वाले खिलौना मात्र नहीं है। सर्वहारा को खुद को क्रांतिकारी वर्ग का एक ऐसा अंग समझना और महसूस करना चाहिए जो धनी वर्ग के पुराने राज्य को एक नए सोवियत राज्य में गढ़ डालेगा। जब हम हर एक मजदूर में ऐसी क्रांतिकारी वर्ग चेतना जगा देंगे और वर्ग प्रतिबद्धता की चिंगारी प्रज्वलित कर देंगे तब ही हम फासीवाद को लड़ाई के मैदान में पूरी तरह उखाड़ फेंकने के लिए असली तैयारी कर पाएंगे। विश्व सर्वहारा के विरुद्ध विश्व पूंजीवाद का किसी विशिष्ट समय में कितना भी भयानक हमला क्यों ना हो, ये कितना भी विनाशकारी क्यों ना नजर आए, सर्वहारा वर्ग लड़कर आखरी जीत हासिल करने ही वाला है। फासीवाद के बावजूद, हम पूंजीवादी अर्थव्यवस्था, बुर्जुआजी की राज सत्ता को और उसके वर्ग के राज को तबाह होते स्पष्ट देख पा रहे हैं। बुर्जुआ समाज का बिखराव और उसकी फासीवादी सड़ांध के सभी लक्षण, सर्वहारा की जीत का पूरी जोर से चीखकर ऐलान कर रहे हैं बशर्ते सर्वहारा अपनी लड़ाई अच्छी तरह समझते हुए और संयुक्त रूप से लड़े। और ये होकर रहेगा!

मौजूदा परिस्थितियों में व्याप्त अराजकता से कहीं आगे, सर्वहारा की विशाल सेना खड़ी होकर चिंघाड़ रही है, “ये मैं कर के रहूंगा!, मेरे पास ताकत है!, मेरे पास लड़ने और जीतने का हौसला मौजूद है!, आने वाला वक्त मेरा है!” 

नोट : 5 जुलाई 1857 को जर्मनी के सेक्सनी प्रान्त के विदेराऊ गांव में जन्मी विश्व सर्वहारा की महान नेता कॉमरेड क्लारा जेटकिन ने 20 जून 1923 को मास्को में हुए तृतीय कम्युनिस्ट इंटरनेशनल (कोमिन्टर्न) के तीसरे प्लेनम की कार्यकारी समिति के सम्मुख अपना ऐतिहासिक दस्तावेज ‘फासीवाद के विरुद्ध संघर्ष’ प्रस्तुत किया था। उपरोक्त लेख उनके उस ऐतिहासिक दस्तावेज का एक हिस्सा है।

[कॉमरेड सत्य वीर सिंह द्वारा अंग्रेजी से हिंदी में अनुदित]