‘निर्माण मजदूर संघर्ष यूनियन’ का तृतीय केन्द्रीय सम्मेलन सफल रहा!

December 18, 2023 0 By Yatharth

जमीनी रिपोर्ट

7 दिसंबर 2023 को पटना के गांधी संग्रहालय में ‘निर्माण मजदूर संघर्ष यूनियन’ का तीसरा केंद्रीय सम्मेलन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। सम्मेलन में पटना के विभिन्न इलाकों से निर्माण मजदूर शामिल हुए।

इसी साल 20 फरवरी को हुए दूसरे सम्मेलन में सर्वसम्मति से लिए गए निर्णय के तहत अगला यानी तृतीय सम्मेलन एक साल के भीतर ही कर लिया गया। इस सम्मेलन के प्रचार और तैयारियों में अगुआ कतार के मजदूर साथियों की अहम भूमिका रही। सम्मेलन के लिए लगभग पूरा ही चंदा मजदूरों द्वारा ही किया गया। बिहार में चल रही बालू-बंदी के कारण काम बंद होने और तुरंत गांव से लौटने के कारण निर्माण मजदूरों की आर्थिक स्थिति काफी खराब चल रही है, लेकिन इन सभी दिक्कतों के बावजूद मजदूर काम छोड़ कर ना सिर्फ सम्मेलन में शामिल हुए बल्कि खुले दिल से सम्मेलन में सहयोग भी किया और सम्मेलन की बहस में भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

सम्मेलन में एनएमएसयू की नई केंद्रीय कमिटी का गठन किया गया जिसमें अधिकतर स्वयं निर्माण मजदूर हैं। कई मजदूरों ने सम्मेलन में क्रांतिकारी और मजदूरों के जीवन पर खुद से लिखे गीत भी प्रस्तुत किये।

तृतीय सम्मेलन में कई प्रस्तावों के साथ-साथ निम्नलिखित चार मुख्य प्रस्ताव पारित किये गए –

  • मजदूरों का अध्‍ययन मंडल कायम करो!
  • अध्‍ययन मंडलों को क्रांतिकारी विचार निर्माण, कार्यकर्ता निर्माण तथा संघर्ष का केंद्र बनाओ!
  • हमारे सारे जनवादी अधिकार हमसे छीनने की कोशिश कर रहे फासीवादी शक्तियों व सरकार को परास्‍त करो!
  • पूंजीपति वर्ग के सतापक्ष और विपक्ष से अलग मजदूर वर्ग के नेतृत्‍व में समग्र सामाजिक एवं क्रांतिकारी परिवर्तन का एक केंद्र निर्मित करो!

काम करा कर मजदूरों को पैसा नहीं देने के खिलाफ, मजदूरों के बकाये पैसे के लिए, सभी को 100 प्रतिशत रोजगार की गारंटी, रोजगार नहीं तो बेरोजगारी भत्ता, कार्यस्थल पर सुरक्षा, आदि मांगों को ले कर आने वाले दिन में पटना में हजारों की संख्या में मजदूरों की एक राजनीतिक कार्रवाई के लिए आगे बढ़ो!